कोयले से कोnlknरोना की दवा की अhuihuफवाह फैलाने वाले 2 लोग पुलिस की गिरफ्त में

fake news

कोयले से कोरोना की दवा की अफवाह फैलाने वाले 2 लोग पुलिस की गिरफ्त में है । दरअसलnjnjnl पिछली 29 मार्च को कुमाऊं के अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में एक कोरोना की कथित दवा को लेकर अफवाह फैली थी।यह अफवाह एक वीडियो वायरल होने के बाद फैली थी। वायरल वीडियो में एक व्यक्ति यह कहते हुए देखा गया कि घर के आंगन में सामने बाई और खोदने पर कोयला निकल रहा है और उससे कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी ठीक हो रही है। जिसके बाद लोगों ने अपने घरों के आंगन को खोदना शुरू कर दिया था।
अफवाह के कारण लोगों ने सीमेंट के आंगन, देहरी तक खोद डाली थी। यह अफवाह कुमाऊं मंडल के बाद गढ़वाल में भी जंगल की आग की तरह फैल गई और यहां भी जमकर फर्श खोदे जाने लगे। इसके बाद पुलिस-प्रशासन हरकत में आया और पिथौरागढ़ और बागेश्वर पुलिस ने ​कोयले से अफवाह फैलाने वाले दो लोगों को 30 मार्च को गिरफ्तार कर लिया। बागेश्वर में पुलिस ने जखेड़ा, गरूड़ निवासी 26 वर्षीय अमित मिश्रा पुत्र भुवन चन्द्र मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया। अमित ने फेसबुक पेज Beautiful Devbhumi Uttarakhand में घर के बाहर बांयी ओर जमीन में खोदने पर कोयला मिलने व उस कोयले को पीसकर अपने माथे पर तिलक लगाने से कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी COVID-19 नहीं होने संबंधी भ्रामक पोस्ट की थी। कोरोना वायरस के सम्बन्ध में भ्रामक पोस्ट करने, अफवाह फैलाने पर डी0आर0 वर्मा प्रभारी निरीक्षक कोतवाली बागेश्वर के नेतृत्व में कोतवाली पुलिस द्वारा अभियुक्त अमित मिश्रा उपरोक्त को गिरफ्तार कर कोतवाली बागेश्वर में सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया है।

पिथौरागढ़ में भी पुलिस ने 30 मार्च को कोरोना वायरस के सम्बन्ध में अफवाह फैलाने वाले एक व्यक्ति को झूलाघाट से धर दबोचा। गिरफ्तार युवक संतोष लावड़ पुत्र मोहन सिंह लावड़ उम्र- 28 वर्ष निवासी- कानड़ी, झूलाघाट का रहने वाला है (फोटो में)। उसने फेसबुक व व्हाट्सएप्प के माध्यम से कई ग्रुप में स्वयं द्वारा बनाई गई वीडियो को प्रसारित किया गया था और यह वीडियो वायरल हो गई थी। इस वीडियो में यह युवक यह कहता हुआ नजर आ रहा है कि जिसमे घर के बाहर बांयी ओर जमीन में खोदने पर कोयला मिलने व उस कोयले को पीसकर अपने माथे पर तिलक लगाने से कोरोना वायरस नहीं होने संबंधी भ्रामक बातें कही गयी थी। सोशल मीडिया सैल ने झूलाघाट पुलिस को सूचना दी व थाना झूलाघाट ने उसे ​को गिरफ्तार कर लिया। वीडियो वायरल करने वाले युवके ​के खिलाफ झूलाघाट कोतवाली में धारा 188/269 आई0पी0सी0 व 51(ख) आपदा प्रबन्धन अधिनियम के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया है।

धन्यवाद |||

 370 total views,  2 views today

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *